You are here
Home > स्वास्थ्य > स्वास्थ्य के लिए वरदान है पपीते के पत्ते

स्वास्थ्य के लिए वरदान है पपीते के पत्ते

papaya leaves benefits

पपीता खाने के ढेरो फायदे हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते है लेकिन क्या आपने कभी इसके पत्तो का जूस पीया है अगर पीया है तो ठीक है और नहीं पीया  तो पीना शुरू कर दीजिए क्योंकि पपीता खाने के साथ ही इसके पत्तो का जूस पीने से कई तरह की बड़ी बीमारियों को मात दी जा सकती है ।

वैसे तो ज्यादातर डेंगू और चिकनगुनिया के रोगियों को इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में शामिल करें ।

पपीता के पत्तो के फायदें

वजन करता है कम- पपीता के पत्ते वजन कम करने मे मददगार होते है । जो लोग मोटापे से जूझ रहे है वो इसे अपनी डाइट मे जरूर शामिल करे ।

कैसे करे उपयोग- एक बर्तन मे थोड़ा पानी लें और उसमें पपीते की ताजा पत्तियां और संतरे के कुछ फाक डाले और इनको एक ऑंच पर रखकर उबलनें दे और कुछ समय बाद इसे उतारकर ठंडा होने दे और फिर इसे पियें । यह शरीर से अतिरिक्त चर्बी को हटा देता है ।

डेंड्रफ से निजात-पपीते की पत्तियों में कार्पेन नामक तत्व होता है । यदि आपके बालों मे डेंड्रफ की समस्या हो रही हो तो पपीते की पत्तियों का रस अपने बालों की जड़ो में लगाए, कुछ देर तक उसे यूँही लगा रहने दें  और फिर उसे पानी से धो लें। इससे बालों की जड़ो से तेल व गंदगी हट जाती है और डेंड्रफ से निजात मिलती है ।

इम्यूनिटी-पपीते की पत्तियों का रस शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है । इस रस को पीने से ब्लड में वाइट ब्लड सेल और प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ जाती है जो की सर्दी-जुकाम से लड़ने मे मदद करता है ।

पीरियड्स के दर्द में आराम-पीरियड्स में होने वाला दर्द बहुत जानलेवा होता है और ऐसे में अगर पपीते की पत्ती को इमली, नमक और 1 गिलास पानी के साथ मिलाकर काढ़ा बनाये और ठंडा करके पी ले, काफी आराम मिलता है ।

कैंसर-पपीतें के पत्तों मे कैंसर रोधी गुण होते है  जो की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है और सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लिवर कैंसर और फेफड़ो में कैंसर होने से रोकने में मदद करता है ।

-स्तुति शर्मा

 

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top