You are here
Home > राज्य और शहर > म.प्र. अभियोजन पीड़ित को न्याय दिलाने के साथ अब करेगा पर्यावरण और स्वास्थ्य की भी देखभाल

म.प्र. अभियोजन पीड़ित को न्याय दिलाने के साथ अब करेगा पर्यावरण और स्वास्थ्य की भी देखभाल

शाजापुर। दिनांक 4 जुलाई, 2020 को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित लोक अभियोजन विभाग की समीक्षा बैठक में श्री पुरूषोत्तम शर्मा, महानिदेशक/संचालक लोक अभियोजन म.प्र. भोपाल ने विभाग के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों को माह जुलाई एवं अगस्त में ’’क्लीन एण्ड ग्रीन अभियान’’ एवं ’’फिट एण्ड फास्ट प्रॉसिक्‍यूशन अभियान’’ चलाने के निर्देश दिये।

श्रीमती मोसमी तिवारी, प्रमुख जनसंपर्क अधिकारी, लोक अभियोजन मध्य प्रदेश व सचिन रायकवार एडीपीओ शाजापुर ने बताया कि दिनांक 4 जुलाई, 2020 को विभाग के अधिकारियों द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक श्री पुरूषोत्तम शर्मा, महानिदेशक/संचालक लोक अभियोजन मध्य प्रदेश के मार्गदर्शन में वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित की गई। समीक्षा बैठक में अभियोजन अधिकारी सम्मिलित हुए। उक्त समीक्षा बैठक में श्री शर्मा द्वारा अधिकारियों को माह जुलाई एवं अगस्त में ’’क्लीन एण्ड ग्रीन अभियान’’ एवं ’’फिट एण्ड फास्ट प्रॉसिक्यूशन अभियान’’ चलाने के निर्देश दिये।

क्लीन एण्ड ग्रीन अभियान

क्लीन एण्ड ग्रीन अभियान के अंर्तगत् जुलाई माह में प्रत्येक जिले में 50 पेड़ लगाये जायेंगे और कार्यालय में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाएगा। प्रकृति को बनाये रखने के लिए पेपरलेस वर्किंग को बढ़ावा दिया जायेगा जिसके के लिए कागज का कम से कम उपयोग किया जायेगा और अधिकांश कार्य ई-मेल आदि के माध्यम किये जायेंगे। श्री शर्मा द्वारा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया गया कि सभी को अभियोजन अधिकारी/कर्मचारी के साथ-साथ एक जिम्मेदार नागरिक के कर्तव्‍यों का पालन भी करना है जिसके लिए अपराध के साथ-साथ प्रकृति के प्रति भी जागरूकता अभियान समाज में विभिन्न माध्यमों से चलायें।

रखेंगे पर्यावरण और स्वास्थ का ध्यान तो होगी हर राह आसान

यह बात श्री शर्मा, महानिदेशक/संचालक मध्य प्रदेश लोक अभियोजन द्वारा फिट एण्ड फास्ट प्रॉसिक्‍यूशन अभियान की घोषणा करते समय की गई। श्री शर्मा द्वारा संबोधन में कहा गया कि स्वस्थ मस्तिष्क, स्वस्थ शरीर और स्वस्थ पर्यावरण जीवन को एक नई ऊर्जा देता है और यदि हम ’’रखेंगे पर्यावरण और स्वास्थ का ध्यान तो होगी हर राह आसान।’’ इस अभियान के अंतर्गत् अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सुबह जल्दी उठकर व्यायाम, योगा, मेडीटेशन, एक्सरसाइज आदि करना है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी और उसके द्वारा किये जा रहे व्यायाम, योगा, मेडीटेशन एक्सरसाइज आदि के फोटो जिला स्तर पर एक व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर उसमें भेजेंगे जिससे अन्य सभी अधिकारी व कर्मचारी एक-दूसरे से प्रेरित होकर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होंगे। श्री शर्मा द्वारा स्वयं की जा रही फिजिकल एक्टिविटी के विषय में भी सभी को जानकारी दी तथा उससे होने वाले लाभ के बारे में सभी को अवगत् कराया।

जल्द ही होगी विभाग की मैराथन

श्री शर्मा द्वारा सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से आव्हान किया गया कि वे अपनी फिटनेस को बढ़ायें साथी उनके द्वारा यह भी घोषणा की गई कि निकट भविष्य में विभाग द्वारा समाज में कानून के प्रति जागरूकता लाने हेतु एक भव्य मैराथन आयोजित करने की योजना भी है साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि कोविड – 19 के प्रभाव से जैंसे ही परिस्थितियाँ सामान्य होंगी विभाग में सभी अधिकारियों हेतु खेल-कूद प्रतियोगितओं का संभाग एवं प्रदेश स्तर पर आयोजन किये जाने की योजना भी है।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top