You are here
Home > स्वास्थ्य > जीवन में बढ़ रही परेशानियों का असर है मानसिक तनाव

जीवन में बढ़ रही परेशानियों का असर है मानसिक तनाव

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस, डिप्रेशन, तनाव एक गंभीर बीमारी का रूप ले रही है । इंसान अपने काम या अपनी परेशानियों को इतना बड़ा बना लेता है कि उसे कई तरह की गंभीर बीमारियां होने लगती है । डिप्रेशन एक मानसिक समस्या है जिसमें कई लोग असामान्य हो जाते है और अपना मानसिक संतुलन खो बैठते है । मानसिक तनाव लोगो पर इतना हावी हो चुका है कि लोगो को मनो चिकित्सक का सहारा लेना पड़ रहा है  । यह एक भयंकर बीमारी का रूप ले रही है जिसका इलाज कठिन है ।

क्या है मानसिक तनाव

मानसिक तनाव उत्पन्न होता है मन के विचारो से । यह कुछ ऐसे विचार होते है जो आपके मन मे चलते रहते है और वह आप किसी के साथ बाटना नहीं चाहते । कुछ चिंताए जो परिवार को लेकर, पैसो को लेकर, या शारीरिक परेशानियां जो आप पर इतनी हावी हो चुकी है कि इससे निकलने के लिए आपको दूसरो की मदद लेनी पड़ती है ।

मानसिक तनाव के लक्षण

  • कुछ दैनिक गतिविधियोंको कर पाने में असक्षम महसूस करना ।
  • हर छोटी-छोटी बात पर उदास हो जाना ।
  • व्यवहार में बदलाव आना, जैसे – अधिक गुस्सा आना, तेज आवाज मे बात करना, कभी – कभी कोई प्रतिक्रिया न देना या हताश हो जाना ।
  • सोचने की ताकत कम हो जाना, काम मे मन नहीं लगना, जल्दी चीजों को भूल जाना ।
  • खान- पान में बदलाव आना जैसे – बहुत कम खाना खाना या बहुत ज्यादा खा लेना , जल्दी – जल्दी खाना, खाते – खाते सोच में पड़ जाना ।
  • अपने आप को सबसे दूर रखना , अपने विचारो को बताने में हिचकना ।
  • अपने बारे में नकारात्मक विचार रखना, अपनी तुलना दूसरे के साथ करना।

कैसे होता है मानसिक तनाव

गलत खान-पान की आदत:

आप ज्यादा मीठा खाते है और चाय या कॉफी का ज्यादा सेवन करने से भी मानसिक तनाव हो सकता है । शराब पीने से भी मानसिक तनाव हो सकता है , शराब आपको आदि बना देती है जिसके कारण गलत काम मे भी पड़ सकते है । ज्यादा नमक खाना भी मानसिक तनाव का कारण बन सकता है ।

दिनचर्या में बदलाव :

कोई निश्चित दिनचर्या ना होना जिसके कारण आप समय पर ना खाते है और ना ही सोते है । जिससे पूरी नींद न मिलने से जिससे शरीर को पूरा आराम नहीं मिलता है और आप थका हुआ महसूस करते है । जिसके कारण आप अपनी रोज की गतिविधियां नहीं कर पाते है और जिससे मानसिक तनाव हो सकता है ।

आर्थिक स्थिति :

अगर आपकी आर्थिक परिस्थिति सही नही है तो आप तनाव मे रहते है । बदलती जीवन शैली के चलते जरूरत से ज्यादा की मांग इंसान को तनाव का शिकार बना देती है ।

अपनो से दूरी :

कभी-कभी कु छ घटनाओं के कारण भी तनाव बढ़ जाता है जैसे- प्रियजन का गुजर जाने से दुख से उभर नहीं पाते है और जिससे मानसिक तनाव हो सकता है अच्छे दोस्तों की कमी, शिकायत करने वाले पति पत्नी या डिमांडिंग पेरेंट्स के कारण भी मानसिक तनाव हो सकता है । खराब संबंध तनाव का एक प्रमुख कारण हो सकते है ।

मानसिक तनाव से बचने के उपाय –

नियमित दिनचर्या :

अपनी दिनचर्या को नियमित करे । रोज एक ही काम करने से या एक ही जगह रूकने से मानव स्वभाव बदलाव चाहता है तो रूचि के अनुसार दिनचर्या को बदले। इससे आप अपने बारे में अच्छा महसूस करेंगे ।

व्यायाम करे :

रोज 30 से 40 मिनिट का शारीरिक व्यायाम करे । इससे आपके दिमाग को सोचने का समय मिलेगा, व्यायाम करने  से खाना भी पचता है । ध्यान लगाइए , राहत भरा संगीत सुनिए । 10-20 मिनिट तक आंखे बंद करके शांति का अनुभव कीजिए, धीरे – धीरे आराम से लंबी – लंबी सांस लिजिए , गहरी सांस लेने से आपको आराम मिलेगा ।

अपने प्रेम को प्रकट करे :

अपने घर वालों से प्यार से पेश आए, अपनो के साथ अच्छा समय बिताएं । ऐसा करने से तनाव के स्तर मे काफी अंतर पाएंगे । अपने पालतु जानवर के साथ वक्त बिताने से रक्तचाप कम होता है , तनाव में गिरावट आती है ।

प्रकृति का आनंद :

मानसिक तनाव कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप प्रकृति का आनंद ले, बाहर जाए और फूलों के रंग और चिड़ियों के चहचहाने का अनुभव करे । किसी मॉल मेंजाए और अलग- अलग प्रकार की चीजों को देखे और मन को अच्छी जगह पर लगाए जिससे मानसिक तनाव कम हो सके ।

आप और भी बहुत कुछ कर सकते है  मानसिक तनाव से बचने के लिए जैसे-

– शरीर की मसाज या मालिश करवाए ।

– पुरानी सफलताओं और अच्छी यादों को याद करना ।

– अपने खान-पान का ध्यान रखें ।

यदि तनाव आपके दैनिक जीवन को बहुत ज्यादा प्रभावित कर रहा है तो आपको डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए । एक चिकित्सक या मनोरोग विशेषज्ञ आपकी सहायता कर सकते है ।

– स्तुति शर्मा

Sharing is caring!

Similar Articles

One thought on “जीवन में बढ़ रही परेशानियों का असर है मानसिक तनाव

Leave a Reply

Top