You are here
Home > देश > India First: पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में सबसे पहले कर सकते है मालदीव का दौरा

India First: पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में सबसे पहले कर सकते है मालदीव का दौरा

#PM Narendra Modi

नई दिल्ली । देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल की पारी खेलना प्रारंभ कर दी है और पीएम मोदी की इस दूसरी पारी में कितने चौक्के लगेंगे और कितने छक्के यह वक्त-वक्त पर पता चलता जाएगा । पीएम मोदी की अगुवाई में केन्द्र सरकार का एक ही धर्म है इंडिया फर्स्ट और एक ही धर्मग्रंथ है संविधान । इस दूसरी पारी में इसी धर्म के अनुसार पीएम नरेन्द्र मोदी एवं उनकी सरकार चलेगी ।

पीएम नरेन्द्र मोदी ने पहले कार्यकाल में विदेशों का दौरा किया तथा विदेशों से भारत के रिश्ते को मजबूत किया है । उसका यह नतीजा निकला कि आज आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हर देश भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खडा है ।

सूत्रों की माने तो पीएम नरेन्द्र मोदी जून के पहले हफ्ते में मालदीव की यात्र कर सकते है । उल्लेखनीय है कि मालदीव हमारा सबसे नजदीक का हिंद महासागरीय क्षेत्र का देश है और भारत की सामुद्रिक क्षेत्र से सुरक्षा को देखते हुए काफी अहम स्थान रखता है।

वैसे देखा जाए तो भारत के पड़ोस में मालदीव ही एकमात्र ऐसा है जहां पीएम मोदी अपने पहले कार्यकाल के दौरान नहीं गए थे, जब राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने शपथ ग्रहण की थी तब पीएम मोदी उसमें सिर्फ हिस्सा लेने के लिए ही गए थे ।

मालदीव जाने का निर्णय भारत की हिंद महासागर नीति के बारे में संकेत देना है। यह क्षेत्र देश के सुरक्षा के लिए बहुत अहमियत रखता है। सूत्रों की माने तो पीएम मोदी इस बार भी कई पड़ोसी देशों की यात्रा कर सकते हैं। जिससे भारत की ’नेबरहुड फर्स्ट’ की नीति को सुदृढ़ किया जा सके।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top