You are here
Home > राज्य और शहर > मप्र के एसपी का देसी जुगाड़ः प्रेशर कुकर के माध्यम से पुलिसकर्मी थानों में ले रहे है भाप

मप्र के एसपी का देसी जुगाड़ः प्रेशर कुकर के माध्यम से पुलिसकर्मी थानों में ले रहे है भाप

भोपाल, 22 अप्रैल। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने सबकी चिंता बढ़ा रखी है। कोरोना कर्फ्यू रोको-टोका अभियान और चौराहों पर चैकिंग आदि में पुलिसकर्मी अनजान लोगां के संपर्क में भी आते है। इस दौरान कई पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके है। यही स्थिति निवाड़ी जिले की भी है। अपने जिले के पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए निवाड़ी जिले के पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह ने अनूठी युक्ति अपनाई है। यहां थानों में खासतौर पर गैस और प्रेशर कुकर रखवाए गए हैं और इनसे भाप लेकर पुलिसकर्मी कोरोना से बचने के जतन कर रहे हैं। कुकर में पाइप लाइन इस तरह जोड़ी गई है ताकि एक साथ तीन पुलिसकर्मी भाप ले सकें। पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह द्वारा शुरू करवाई गई इस पहल की डॉक्टरों ने भी सराहना की है।

ऐसी स्थिति में अब जिले में पुलिसकर्मियों को बाहर से थाने में आने के बाद या जाने के दौरान भाप लेना अनिवार्य किया गया है। इसका फायदा देख पुलिस जवानों में भी उत्साह है।

सामान्य जुगाड़ की स्टीम थेरेपी

भाप या स्टीम थेरेपी के लिए सामान्य जुगाड़ लगाया गया है। एसपी कार्यालय और पुलिस लाइन के अलावा जिले के सात थानों और पांच पुलिस चौकियों में एक गैस चूल्हे पर प्रेशर कुकर रखा गया है। प्रेशर कुकर में सीटी के स्थान पर नोजल लगाया गया और इससे पाइप के माध्यम से तीन-चार स्थानों पर भाप निकाले जाने की व्यवस्था है। इसमें सादी या दवायुक्त भाप एक साथ करीब तीन-चार लोग ले लेते हैं।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top