You are here
Home > देश > 22वें दिन थमा Petrol-Diesel के बढ़ते दामों का सिलसिला, जानिए आपके शहर में कितना है दाम

22वें दिन थमा Petrol-Diesel के बढ़ते दामों का सिलसिला, जानिए आपके शहर में कितना है दाम

नई दिल्ली। देश में पिछले 21 दिन से पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी का चला आ रहा सिलसिला 22वें दिन यानि रविवार को थम गया। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल और डीजल की प्रति लीटर कीमत क्रमश: 80.38 रुपये और 80.40 रुपये पर आकर रुक गईं।

इससे पहले तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने शनिवार को एक बार फिर कीमतों में वृद्धि की थी। यहां गौर करने वाली बात यह थी है कि राजधानी दिल्ली में डीजल की कीमत ने पेट्रोल की कीमत को पीछे छोड़ दिया है।

रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की गई। दिल्ली में पेट्रोल 80.38 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.40 रुपये प्रति लीटर की कीमत चुकाकर खरीदा जा सकता है।

बता दें कि शनिवार को तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी भारतीय इतिहास में ऐसा पहला मौका था, जब डीजल पेट्रोल से महंगा हुआ और 80 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंचा। वहीं, बढ़ी कीमतों को लेकर लोगों ने विरोध भी जताया।

शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे की वृद्धि की गई थी, इसके बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.38 पैसे हो गई थी। वहीं, डीजल की कीमत में हुए 21 पैसे के इजाफे से इसकी कीमत 80.40 रुपये प्रति लीटर हो गई थी। जो रविवार को दाम नहीं बढ़ाए जाने के कारण बरकरार रही।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top