You are here
Home > राज्य और शहर > ग्राहक पंचायत का जिला अभ्यास वर्ग सम्पन्न

ग्राहक पंचायत का जिला अभ्यास वर्ग सम्पन्न

मंदसौर । ग्राहक एमआरपी देखकर वस्तु को खरीदता है और जो एमआरपी वस्तु पर छपी होती है उसको देखकर मूल्य चुकाता है परंतु ग्राहक को ये जानकारी नही है कि वस्तु पर छपी एमआरपी वस्तु की अधिकतम कीमत है। एमआरपी पर मोलभाव का अधिकार ग्राहक को है पर जानकारी न होने से वो धोका खा जाता है।

उक्त बात अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय सहसचिव दिनकर सबनीस ने ग्राहक पंचायत के जिला अभ्यास वर्ग में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही। दिनकर ने बताया कि ग्राहकों को भ्रम में रखने के लिए निर्माता वस्तुओं पर मनमानी कीमत छपवाता है और ग्राहक उसे ही वास्तविक कीमत समझ लेता है जबकि ऐसा होता नही है। वस्तु की कीमत अधिकतम मात्रा में छपी होती है जिसपर ग्राहक मोलभाव कर सकता है। ये ग्राहक का अधिकार है, और ये हमको समझना जरूरी है। हम अनुचित व्यापार , अनुचित व्यवहार के खिलाफ है। ग्राहक के साथ उचित व्यापार, उचित व्यवहार होना चाहिए। सेवा में कमी के खिलाफ ग्राहक पंचायत हमेशा कार्य करती रहती है। ग्राहक अब मोन नही मुखर हो गया है। अपने अधिकार को जानने लगा है। आज पानी को बेचा जा रहा है। बड़ी-बड़ी होटलों में संचालक अपने मनमाने दाम छापकर ग्राहकों को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है। जबकि ग्राहक को वहा पानी निशुल्क मिलना चाहिए ये ग्राहक का अधिकार है। परंतु अज्ञानतावश हम पानी के पैसे दे आते है, हमने कभी ये होटल संचालक से ये नही कहा कि पानी देना आपकी सेवा में आता है और उसका मूल्य लिया जाना कतई सही नही। ये जो लूट मची है ग्राहक पंचायत इसको रोकना चाहता है और इसके लिए आम ग्राहको को ग्राहक पंचायत के साथ आना होगा और जागरूक होना होगा ।

कार्यक्रम को ग्राहक पंचायत के प्रांत सचिव मुकेश कौशल ने भी संबोधित किया। कौशल ने ग्राहक पंचायत क्या है कैसे कार्य करती है उसपर सदस्यों से विस्तृत में चर्चा की। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत मंदसौर का जिला अभ्यास वर्ग रविवार को सम्पन्न हुआ जिसमे मंदसौर सहित सीतामऊ व दलौदा तहसील के कार्यकर्ता सम्मिलित हुए।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top