You are here
Home > देश > Cyber Attack: चीनी हैकर्स ने किया कई भारतीय संस्थाओं पर हमला, शीर्ष लक्ष्यों में रक्षा मंत्रालय और Jio शामिल

Cyber Attack: चीनी हैकर्स ने किया कई भारतीय संस्थाओं पर हमला, शीर्ष लक्ष्यों में रक्षा मंत्रालय और Jio शामिल

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीव वर्तमान में हुए सीमा संघर्ष के बाद चीन के हैकर्स ने कई भारतीय संस्थाओं को हैक करने के प्रयास बढ़ा दिए है।

एक रिपोर्ट के अनुसार- चीनी सरकार ने कनेक्शन रखने वाले हैकर्स समूहों ने भारतीय व्यवसायों, कई सरकार मंत्रालयों और मीडिया संगठनों को अपना टारगेट बनाया है।

सिंगापुर स्थित साइफिरमा रिसर्च, जो एक cyber threat intelligence firm है, ने कहा कि चीनी हैकर समूह रक्षा मंत्रालय, रिलायंस Jio, Airtel, बीएसएनएल, माइक्रोमैक्स, सिप्ला, सन फार्मा, MRF और L&T जैसी संस्थाओं को निशाना बना रहे हैं। उनका है कि यह व्यापार गुप्त सहित संवेदनशील सूचनाओं पर जासूसी करके संस्थाओं की प्रतिष्ठा को “धूमिल“ करने का प्रयास हो सकता है।

साइबर अटैक्स के लिए जिन क्षेत्रों को लक्षित किया गया था, उन्हें मोटे तौर पर दूरसंचार, फार्मा, मीडिया कंपनियों, स्मार्टफोन निर्माताओं, निर्माण और टायर कंपनियों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

सरकार के मंत्रालयों को निशाना बनाया

साइबर धमकी फर्म के विश्लेषण ने इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला है कि हैकरों ने विशेष रूप से तीन केंद्रीय सरकार के मंत्रालयों को लक्षित किया जिसमें विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय शामिल हैं।

फर्म ने कहा कि इन हमलों के पीछे हैकर समूहों का विभिन्न देशों में बड़े साइबर हमले करने का इतिहास है।

फर्म द्वारा जारी एक नोट में कहा गया हैः “हैकर्स की बातचीत में, IP (इंटरनेट प्रोटोकॉल) पते साझा किए गए और चर्चा की गई। इन IP Address के हमारे विश्लेषण ने इन संभावित हैकिंग अभियानों के पीछे Gothic Panda और Stone Panda को जिम्मेदार ठहराया। ये दो prolific hacking groups है जिनका चीनी सरकार के साथ निकट संबंध है। ”

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top