You are here
Home > राज्य और शहर > नेतृत्व के गुर से विद्यार्थियों का हुआ परिचय

नेतृत्व के गुर से विद्यार्थियों का हुआ परिचय

एडिफाय में नवनियुक्त छात्रसंघ का हुआ भव्य अलंकरण समारोह, छात्रों को दिलाई कर्तव्य निर्वाहन की शपथ

मंदसौर। शिक्षा के साथ ही अत्यंत आवश्यक है कि बच्चे जीवन की हर कला में पारंगत हो। इन्हीं विविध कलाओं में से एक नेतृत्व क्षमता में बच्चों को पारंगत बनाने के लिए शहर की प्रख्यात शैक्षणित संस्था एडिफाय स्कूल में विद्यार्थियों का नेतृत्व क्षमता के गुर से परिचय करवाया गया।

दरअसल विद्यालय में हैड बॉय, हैड गर्ल सहित तमाम छात्र संघ का मनोनयन किया गया। इसी में मनोनीत तमाम छात्र-ंउचयछात्राओं का एक भव्य अलंकरण समारोह विद्यालय परिसर में आयोजित किया गया। इस दौरान छात्रसंघ को कर्तव्य परायणता की शपथ भी दिलाई गई।

मुख्य अतिथि समारोह को संबांधित करते हुए जिले के अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक मनकामना प्रसाद ने कहा कि अभी तो सफर की शुरूआत है अभी मंजिल कहां ? संघर्ष जीवन को मांझता है, तराशता है, जिससे जीवन में निखार आता है। अतएव विकट परिस्थितियों से कभी घबराना नहीं चाहिए बल्कि साहस के साथ सामना करना चाहिए। मुझे स्वयं को अपने छात्र जीवन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के उपरांत भी अपने लक्ष्य को हांसिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा तब मंजिल मिली।

समारोह का आरंभ मुख्य अतिथि तथा विशिष्ठ अतिथि करनी इंटरनेशनल स्कूल के प्राचार्य प्रींस सर व आमंत्रित अतिथियों के स्वागत से किया गया। स्वागत संस्कार की परंपरा को स्कूल प्राचार्य डॉ. हितेन्द्र सिंह चुण्डावत द्वारा
पूर्ण किया गया। स्कूल प्रबंधन समिति के चेयरमेन विजय सुराना, सचिव मयूर सुराना एवं डायरेक्टर आदित्य सुराना का स्वागत स्कूल परिवार द्वारा किया गया।

चेयरमेन विजय सुराना ने अपने उद्बोधन में कहा कि आने वाला समय छात्रों के लिए बहुत चुनौती पूर्ण होगा उसके लिए अभी से छात्रों को तैयार होना पड़ेगा तभी वे लक्ष्य को हांसिल कर पाएंगे। स्कूल द्वारा छात्रों को यह जिम्मेदारी इसलिए दी जाती है कि स्कूल परिवार व समाज के प्रति वे कर्त्तव्य निभा सके। इस बीच छात्रों ने समूह नृत्य की प्रस्तुती दी तथा स्काउट गाइड के छात्रों ने अनुशासन का पाठ पढ़ाया गया। बच्चे बहुत ही उर्जित तथा प्रफुल्लित दिख रहे थे। स्कूल परिसर की विशेष साज सज्जा ने आगन्तुकों का मन मोह लिया। परिसर की छंटा दर्शनीय थी।

परिषद के नव निर्वाचित हेड बाय भव्य संघवी एवं हेड गर्ल दीया नैनवानीतथा विभिन्न सदनों के कप्तानों को सेशे व ध्वज द्वारा सम्मानित किया गया तथा उन्हें स्कूल के मान सम्मान अनुशासन व गौरव को कायम रखने का सन्देश दिया गया। समारोह के दौरान एक खास बात यह भी रही कि एएसपी प्रसाद ने कक्षा 10वीं, 12वीं के विद्यार्थियों सहित तमाम स्पोर्ट्स टीम को फिजिकल लेक्चर भी दिया, जिसमें उनने बच्चों को बताया कि खेल, व्यायाम तथा फिजिकल एजुकेशन जीवन में बहुत ही आवश्यक है। छात्र संघ के सभी पदाधिकारी व सदस्य बच्चों के अभिभावकों को उनकी पोस्ट के साथ सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन मयंकसिंह चौहान द्वारा किया गया। आभार प्राचार्य डॉ हितेंद्रसिंह चुंडावत ने माना।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top