You are here
Home > राज्य और शहर > एक ग्राहक के रूप में हमेशा जागरूक रहना होगा

एक ग्राहक के रूप में हमेशा जागरूक रहना होगा

मंदसौर । दिनांक 17 फरवरी को ऋतुवन होटल के सभागृह में एसबीआई लाइफ बीमा कंपनी के द्वारा ग्राहक मिलन व वरिष्ठ ग्राहक सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया था जिसका मुख्य उद्देश्य था कि जो ग्राहक उनसे जुड़े है उनसे मेल मिलाप हो जाय और वरिष्ठ ग्राहकों का सम्मान भी किया जा सके। कार्यक्रम का संचालन एसबीआई लाइफ कम्पनी के अधिकारी राघव जी डबकरा ने किया।

कार्यक्रम में अध्यक्षता एसबीआई लाइफ बीमा कंपनी के डिविजनल मैनेजर अजय शर्मा ने की । साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के जिला संयोजक नवनीत शर्मा व जिला उपाध्यक्ष विजय कोठारी उपस्थित थे।

ग्राहक हित पर सम्बोधित करते हुए ग्राहक पंचायत के जिला संयोजक नवनीत शर्मा ने बताया कि आज प्रत्येक क्षेत्र में ग्राहक ठगा जा रहा है इससे बीमा क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा है। यहा भी प्रतिस्पर्धा के चलते रोज रोज नई कंपनियां बाजार में आ रही है। ऐसे में ग्राहकों को ये समझना होगा कि कोनसी कंपनी का प्रोडक्ट सही है, लाभकारी है और टिकाऊ है। इस तरह के प्रोडक्ट लेते समय आपको अच्छे से छानबीन करनी होगी। ये सह जानकारी आपको तब होगी जब आप जानकार हो जाओगे। और यही आभास ग्राहकों को अच्छे से हो ऐसा प्रयास ग्राहक पंचायत करती है। अगर हम कपड़े वाले व्यापारी के यहा से कपड़े खरीदते है तो वह व्यापारी अपने यहा माल थोक व्यापारी से खरीदता है, उसे अनाज लेना है तो वह अनाज के व्यापारी के यहा से माल खरीदेगा, उसे किराना सामान की आवश्यकता होती है तो वह किराना व्यापारी के यहाँ से माल खरीदेगा। इस तरह हरव्यापारी, किसान सभी एक दूसरे के ग्राहक है। जिसका मनुष्य जीवन मे एक दूसरे से जुड़ाव रहता है । गंभीर बीमारी में चिकित्सा के दौरान अन्य संबधित डॉ से भी परामर्श ले व डॉ का चयन योग्यता देख कर करे न की हॉस्पिटल की भव्यता देख करे । साथ ही हमे हमेशा एक ग्राहक के रूप में जागृत रहना होगा, अपने अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ना पड़े तो भी लड़ना चाहिए इससे हम एक बदलाव ला सकते है क्योंकि बाजार में आज भी बहुत सी जगह एमआरपी से अधिक दामो में व्यापारी वस्तु को विक्रय करते है हमे ऐसे व्यापारियों की शिकायत करनी होगी जिससे ठगी का सिलसिला खत्म हो।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top