You are here
Home > राजस्थान > बर्ड फ्लूः राजस्थान में कौवों की मौत से बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए अलर्ट जारी

बर्ड फ्लूः राजस्थान में कौवों की मौत से बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए अलर्ट जारी

श्रीडूंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पर एक साथ 20 कौवे मृत मिले

जयपुर, 04 जनवरी। राजस्थान के झालावाड़ व जयपुर सहित अन्य जिलों में बड़ी तादाद में कौवों की मौत में खतरनाक वाइरस की पुष्टि के बाद सरकार ने बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि पशुपालन विभाग ने राज्य स्तरीय एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है और अपनी टीमों को प्रभावित जिलों में कारगर निगरानी के लिए भेजा है।

अब तक 300 में से सबसे ज्यादा 100 कौवे झालावाड़ में मृत मिले

सोमवार की सुबह श्रीडूंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पर एक साथ 20 कौवे मृत मिले। बाना गांव और नापासर कस्बे में भी सुबह कौवें मृत मिले। इससे पहले रविवार को जयपुर के प्रसिद्ध जल महल में सात मृत कौवे मिलने से राज्य में अब तक मृत कौवों की तादाद करीब 300 तक हो गई है।

राजस्थान पशुपालन विभाग के प्रधान सचिव कुंज लाल मीणा ने पत्रकारों को बताया कि बर्ड फ्लू से मुख्य रूप से कौवे मरे हैं। उन्होंने कहा कि यह वायरस खतरनाक है और सभी जिलों में जरूरी दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। सभी प्रभावित क्षेत्रों में निगरानी सुनिश्चित की गई है।

मीणा ने कहा कि 25 दिसंबर को झालावाड़ में कौवों के मरने की सूचना मिली थी। उसके बाद उनके सैंपल जांच के लिए भोपाल के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज भेजे गए। अब तक झालावाड़ में 100, बारन में 72, कोटा में 47, पाली में 19, श्रीडूंगरगढ़ में 20, जोधपुर और जयपुर में 7-7, बाना गांव और नापासर कस्बे भी कौवे मृत मिले हैं।

हम चौकन्ने हैं ताकि यह वाइरस पालतू मवेशियों में प्रवेश न करे। विभिन्न जगहों से 75 नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है। दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है और मृत कौवों को निर्देश के अनुसार जमीन में दफनाया जा रहा है। – भवानी राठौड़, अतिरिक्त निदेशक

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top