You are here
Home > राज्य और शहर > महिला के पित्ताशय से निकली 50 पथरियां

महिला के पित्ताशय से निकली 50 पथरियां

कठिन ऑपरेशन के लिए उत्कृष्ट केन्द्र श्री सिद्धि विनायक मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पीटल्स में सफंलतापूर्वक की गई सर्जरी

मंदसौर। आधुनिक उपचार सुविधाओं से सुज्जित श्री सिद्धि विनायक मल्टी स्पेशिलिटी हॉस्पिटल्स में लगातार कठिन सर्जरीस को अंजाम दिया जाता रहा है। मंदसौर शहर में ही किफायती दरों पर मरीजों को गंभीर परेशानियों से निजात दिलाई जा रही है। लगातार यहां की सिद्धहस्त चिकित्सकों की टीम सेवा भावना से जुटी हुई है। इसी क्रम में बीते दिनों एक महिला के पित्ताशय से करीब 50 पथरियां निकाली गई। इतनी संख्या में एक साथ पथरियां निकाली जाने के चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम देकर मरीज की जान बचाई गई।
मंदसौर जिले के सीतामउ के समीपस्थ गांव की निवासी एक 35 वर्षीय महिला को पेट दर्द की शिकायत होने पर उपचाररार्थ जांच की गई। जांच में महिला के पेन्क्रियाज में सूजन होना पाई गई साथ ही पित्ताशय में पथरी होने का भी खुलासा हुआ। इस पर महिला को आईसीयू में रखकर उपचार किया गया। इसके बाद मरीज का जटिल ऑपरेशन किया गया। इसमें महिला के पित्ताशय से बड़ी संख्या में पथरियां निकाली गईं। उक्त ऑपरेशन को दूरबीन पद्धति से किया गया।
साथ ही उक्त मरीज का पेन्क्रिएटाईटिस की बीमारी का सफलतापूर्वक उपचार किया गया। अब इस तरह के मरीजों का मंदसौर श्री सिद्धि विनायक मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल्स में ही उपचार संभव हो रहा है।
डॉ. पाण्डेय के नेतृत्व में कुशलतपूर्वक ऑपरेशन
मुंबई के सिद्धहस्त एवं मंदसौर में नियमित सेवाएं दे रहे लेप्रोस्कोपिक सर्जन डॉ. सौरभ पाण्डेय के नेतृत्व में यह जटिल सर्जरी की गई। उक्त ऑपरेशन में निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. विनोद बाथरा की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही। उल्लेखनीय है कि डॉ. पाण्डेय इससे पूर्व में भी मरीज के पेट से करीब पांच किलो की पथरी निकाल चुके हैं।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top