You are here
Home > खेल > भारत की नजरें श्रृंखला जीतने पर

भारत की नजरें श्रृंखला जीतने पर

वापसी करने के लिये उतरेगा न्यूजीलैंड

राजकोट। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में उतरेगी तो उसका इरादा पांच साल में तीसरी टी20 श्रृंखला जीतने का होगा जबकि कीवी टीम मजबूत वापसी करने के इरादे से खेलेगी। भारत ने दिल्ली में पहला टी20 मैच 53 रन से जीता और अब कल यहां सौराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर दूसरा मैच जीतकर वह श्रृंखला में 2–0 से अजेय बढत बनाना चाहेगा। शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने पहले मैच में जबर्दस्त प्रदर्शन करके जीत के सूत्रधार की भूमिका निभाई। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने खास तौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया। वहीं डैथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने उम्दा प्रदर्शन किया।

स्पिनरों ने भी बीच के ओवरों में प्रभावी स्पैल फेंका। भारतीय टीम के हरफनमौला प्रदर्शन को देखते हुए केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम के लिये यह श्रृंखला जीतना आसान नहीं होगा। आखिरी मैच सात नवंबर को तिरूवनंतपुरम में खेला जायेगा। न्यूजीलैंड को अगर इस मैच के जरिये वापसी करनी है तो उसे धवन, रोहित और विराट कोहली के बल्लों पर अंकुश लगाना होगा। धवन और रोहित ने 16वें ओवर तक चली 158 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 200 से अधिक का स्कोर बनाया। न्यूजीलैंड के लिये नयी गेंद संभालने वाले ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी में अनुशासन का अभाव दिखा। दोनों के यार्कर भी प्रभावी नहीं रहे और ना ही डैथ ओवरों में वे बुमराह या भुवनेश्वर की तरह प्रदर्शन कर पाये। कीवी क्षेत्ररक्षकों ने भी कई कैच छोड़े जबकि भारतीयों ने चुस्त क्षेत्ररक्षण का प्रदर्शन किया।

विलियमसन ने पहले मैच के बाद कहा था ,‘‘हमें भारत ने खेल के हर विभाग में उन्नीस साबित कर दिया खासकर क्षेत्ररक्षण में। हमें टी20 क्रिकेट में इस पर मेहनत करनी होगी। यदि शीर्ष बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए तो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी निचले क्रम पर टीम के संकटमोचक साबित हो सकते हैं। स्पिनर युजवेंद्र चहल ने लगातार कीवी बल्लेबाजों खासकर उनके कप्तान विलियमसन और सीनियर बल्लेबाज रोस टेलर को परेशान किया है। सिर्फ टाम लाथम ही उनकी गेंदों को अच्छे से खेल पाये हैं। भारत ने वनडे श्रृंखला में शुरूआती मैच गंवाने के बाद आखिरी दो मैच जीतकर 2–1 से श्रृंखला अपने नाम की। न्यूजीलैंड को टी20 श्रृंखला में इसके दोहराव से बचना होगा ।इस मैदान पर यह दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच है।

यह आईपीएल में गुजरात लायंस का घरेलू मैदान भी था। पहला मैच यहां अक्तूबर 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी। यहां दो वनडे मैच 2013 और 2015 में खेले गए थे और इंग्लैंड तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों मैचों में भारत को पराजय झेलनी पड़ी। पिछले सत्र में इसे टेस्ट वेन्यू का भी दर्जा मिला जब भारत ने इंग्लैंड से खेला।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top