You are here
Home > देश > दिल्ली प्रदूषण: CISF ने जवानों को मुहैया कराए 9000 मास्क

दिल्ली प्रदूषण: CISF ने जवानों को मुहैया कराए 9000 मास्क

नई दिल्ली ।  राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता के गिरते स्तर के मद्देनजर सीआईएसएफ ने आईजीआई हवाईअड्डे, दिल्ली मेट्रो और अन्य सरकारी मंत्रालयों पर तैनात अपने कर्मियों को चेहरे ढकने के लिए 9000 से अधिक मास्क मुहैया कराने आदेश जारी किया है। अर्धसैनिक बल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सीआईएसएफ के महानिदेशक (डीजी) ओ पी सिंह ने मास्क मुहैया कराए जाने का आदेश दिया है ताकि खुले स्थानों पर ड्यूटी कर रहे महिला एवं पुरूष गंभीर रूप से जहरीली धुंध का सामना बेहतर तरीके से कर पाए।

उन्होंने कहा, ‘‘2000 फेस मास्क तुरंत मुहैया कराए जाएंगे, वहीं अन्य 7000 दिल्ली की सभी इकाइयों में कुछ घंटों में पहुंचाए जाएंगे।’’ गृह मंत्रालय के अधीन कार्यरत अर्धसैनिक बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के पास राजधानी में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआई), दिल्ली मेट्रो और कई सरकारी विभागों एवं मंत्रालयों की सुरक्षा का जिम्मा है। दिल्ली में प्रदूषण परमीसिबल स्टैंडर्ड (अनुमेय स्तर या सहन करने योग्य स्तर) से कई गुना अधिक होने के चलते पूरी दिल्ली आज सुबह धुंध की मोटी चादर में लिपट गई थी।

गौरतलब है कि नमी के साथ प्रदूषक तत्वों के शहर की आबोहवा में फैलने के कारण कल शाम से हवा की गुणवत्ता और दृश्यता तेजी से गिरने लगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सुबह दस बजे तक ‘खराब’ वायु गुणवत्ता दर्ज की जिसका मतलब है कि प्रदूषण अत्यधिक है। पिछले साल नवंबर में भी जहरीली धुंध छाने के बाद बल ने एहतियाती तौर पर यही कदम उठाए थे।

Sharing is caring!

Similar Articles

Leave a Reply

Top