You are here
Home > स्वास्थ्य > चुकंदर की पत्तियों के फायदे कर देंगे आपको हैरान !

चुकंदर की पत्तियों के फायदे कर देंगे आपको हैरान !

beetroot chukandar ki patti

चुकंदर बहुत ही फायदेमंद होता है । इसमें कई तरह के विटामिन, प्रोटीन, आयरन और फाइबर पाए जाते है । लेकिन क्या आप जानते है कि चुकंदर के पत्ते भी उतने ही फायदेमंद है जितना की चुकंदर ।

आइए जानते है चुकंदर के पत्तो के फायदें

कैल्शियम- हमारे शरीर का विकास बिना कैल्शियम के संभव नहीं है । चुकंदर के पत्तो में कैल्शियम भारी मात्रा में पाया जाता है । इसका सेवन नियमित रूप से करने से आपके शरीर में कभी भी कैल्शियम की कमी नहीं होगी । चुकंदर के पत्तो को आप कई तरह से खा सकते है, सलाद बना लें, रायता बना लें, या फिर आप इसके पराठें बनाकर भी खा सकते है ।

इम्यूनिटी-  आपके शरीर में इम्यूनिटी पॉवर कम होते ही आपको कई तरह की बीमारियां घेर लेती है और जिसके अंदर इम्यूनिटी पॉवर ज्यादा होती है वह बीमारियों से बचे रहते है । चुकंदर के पत्तियों में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन-ए शरीर में इम्यूनिटी पॉवर को बढ़ाने का काम करता है ।

त्वचा- हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा चमकती रहें । तो चुकंदर के पत्तों में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी भी पाया जाता है । अगर आप रोजाना चुकंदर के पत्तों का सेवन करते है तो आपकी त्वचा चमकती रहेगी ।

बाल- अगर आप बालों की समस्या से परेशान है तो आप चुकंदर के पत्तो को मेहंदी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को नियमित रूप से बालों में लगाएं । ऐसा करने से आपकी बाल झड़ने की समस्या से निजात मिलेगा ।

– स्तुति शर्मा

Sharing is caring!

Leave a Reply

Top