You are here
Home > मध्यप्रदेश > ढाबों, रेस्टोरेंट व होटलों पर खुले आम बिक रही है अवैध शराब…!

ढाबों, रेस्टोरेंट व होटलों पर खुले आम बिक रही है अवैध शराब…!

कलेक्टर श्री पुष्प के कड़े निर्देशों के बाद भी आबकारी विभाग सो रहा है कुंभकर्णीय नींद !

मंदसौर । दिनांक 3 जनवरी 2020 को मंदसौर के जागरूक कलेक्टर श्री मनोज पुष्प ने आबकारी विभाग की एक समीक्षा बैठक ली थी । इस बैठक में कलेक्टर श्री मनोज पुष्प ने आबकारी विभाग को कड़े निर्देश देते हुए कहा था कि संपूर्ण मंदसौर जिले में सख्त कार्यवाही प्रारंभ की जाए । साथ ही मंदसौर जिला मुख्यालय एवं जिले में जितनी भी अवैध शराब बिक रही है उसे जप्त करने साथ ही जहां से अवैध शराब बिक रही है उस जगह पर प्रतिबंध लगाने के भी निर्देश कलेक्टर श्री पुष्प ने दिए थे । अवैध शराब की धरपकड़ हेतु चेकिंग प्वाइंट बनाने एवं अवैध शराब को लेकर जो भी शिकायतें प्राप्त होती है उनका तुरंत निराकरण के निर्देश दिए थे । कलेक्टर श्री मनोज पुष्प द्वारा दिए गए इन कड़े निर्देशों का पालन आबकारी विभाग कहीं भी करता हुआ दिखाई नहीं दिया । जिले में दो-तीन जगहों पर भारी मात्रा में शराब तो जप्त की गई लेकिन कार्यवाही पुलिस महकमे द्वारा की गई इस कार्यवाही में भी आबकारी विभाग का कोई रोल नहीं था..!

ढाबों, रेस्टोरेंट व होटलों पर बिक रही है अवैध शराब

मंदसौर नगर, बायपास रोड़, संजीत रोड़ तथा मंदसौर नगर की सीमा में लगने वाले अन्य रोड़ पर संचालित होने वाले ढाबों, रेस्टोरेंट, होटल, नॉनवेज पाईंटों पर बड़ी आसानी से अवैध शराब मुहैया हो रही है।  ऐसा नहीं है कि इसकी जानकारी आबकारी विभाग को नहीं है लेकिन सूत्रों की माने तो आबकारी विभाग के इंस्पेक्टरों एवं बाबूओं को शराब के ठेकेदार द्वारा कार्यवाही नहीं करने के माहवार लिफाफे मिलते है ! लेकिन वहीं दूसरी ओर आबकारी विभाग के इंस्पेक्टर एवं बाबू लिफाफों के चक्कर में प्रदेश सरकार को राजस्व हानि पहुंचा रहे है ! ऐसे ढाबों, रेस्टोरेंट, होटलों एवं नॉनवेज पाईंटो पर न तो आबकारी विभाग अवैध शराब पकड़ने जाता है और न ही अवैध शराब बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए कोई कदम उठा रहा है ! आबकारी विभाग तो बस अपनी कुंभकर्णीय नींद में सोया हुआ है ।

क्या है आबकारी विभाग की नियम और शर्तें ?

आबकारी विभाग के नियम और शर्तों के अनुसार अंग्रेजी शराब का ठेका लेने वाले ठेकेदार शहरी क्षेत्र के अंदर ही शराब की बिक्री कर सकते है और वो भी एक ही स्थान से यानी की जो शराब की दुकान है उससे ही शराब की बिक्री होगी । लेकिन मंदसौर नगर के शराब के ठेकेदारों ने इन नियम और शर्तों का पालन नहीं किया । शराब ठेकेदार मंदसौर सीमा क्षेत्र में लगने वाले ढाबों, रेस्टोरेंट, होटलों व नॉनवेज पाईंटों पर भी शराब बिकवा रहा है । जिसके कारण शराब बेरोक टोक धड़ल्ले से बिक रही है और उसका नतीजा यह हो रहा है कि लोग जमकर नशा कर रहे है जिससे कई परिवार टूट रहे है । यह जानकारी होने के बाद भी आबकारी विभाग द्वारा अवैध रूप से शराब का कारोबार करने वाले ठेकेदार के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है !

बढ़ रही है दुर्घटनाएं

मंदसौर सीमा क्षेत्र से लगने वाले बायपास रोड़, संजीत रोड़, महू-नीमच रोड़, प्रतापगढ़ रोड़ पर संचालित होने वाले ढाबों, होटलों, रेस्टोरेंटो पर आसानी से अवैध शराब उपलब्ध होने के कारण  शाम व रात्रि में नगर के अधिकतर युवा पार्टीयां मनाने यहां जाते है और करीब-करीब सभी शराब के नशे में वाहन चलाते हुए सड़कों पर मिलते है । कई-कई तो दुर्घटनाओं का शिकार भी हो जाते है और अपनी जान से हाथ धो बैठते है ।

पुलिस की भी चल रही है वसूली

मंदसौर सीमा क्षेत्र में जिन ढाबों, रेस्टोरेंट, होटलों पर अवैध रूप से शराब की बिक्री हो रही है उनमें से आधे व्हायडी नगर थाना क्षेत्र में आते है और आधे नई आबादी थाना क्षेत्र में ! सूत्रों की माने तो पुलिस भी इन ढाबों, रेस्टोरेंट व होटलों से कार्रवाई न करने के नाम से वसूली करती है…!

Sharing is caring!

One thought on “ढाबों, रेस्टोरेंट व होटलों पर खुले आम बिक रही है अवैध शराब…!

  1. Great post. I was checking continuously this blog and I’m inspired! Extremely helpful information specifically the final section 🙂 I maintain such info a lot. I used to be seeking this certain info for a very lengthy time. Thank you and good luck.

Leave a Reply

Top