You are here
Home > स्वास्थ्य > वजन कम करने में सहायक होता है नारियल

वजन कम करने में सहायक होता है नारियल

नारियल एक ऐसा फल है जो पूरे वर्ष उपलब्ध रहता है । नारियल ही एक मात्र ऐसा फल है जिसका सेवन लोग अलग-अलग प्रकार से करते है । पूजा-पाठ में नारियल का विशेष महत्व होता है तथा इसका सेवन प्रसाद के रूप में किया जाता है, इसके अलावा नारियल की चटनी भी बनाई जाती है और नारियल का पानी भी पीया जाता है और नारियल का तेल का इस्तेमाल भी खाने के लिए किया जाता है । नारियल का सेवन किसी भी रूप में कीजिए लेकिन इसका स्वाद लाजवाब होता है । नारियल के सेवन से हमारे शरीर को भी कई फायदे होते है । विशेषकर यह आपका वजन करने मद मददगार होता है इसलिए जो लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान देते है उनको नारियल को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए ।

नारियल का सेवन किस तरह आपके वजन को कम करने में मददगार होता है जानिए उसके बारे में:-

लो कार्ब्स
जब व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है तो सबसे पहले वह लो−कार्ब फूड लेना शुरू करता है और नारियल भी एक ऐसा ही फल है, जिसमें कार्ब्स की मात्रा कम होती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त नारियल में एंटी−इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह ओमेगा −3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। नारियल के तेल में भोजन को पकाने से आपके शरीर को बहुत सारे पोषक तत्व मिलते हैं।
कम करे क्रेविंग
नारियल खाने का एक लाभ यह है कि क्रेविंग को कम करने में सहायक है। इसे खाने से आपकी भूख शांत होती है और आपको लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है। इसके अलावा नारियल में मौजूद शुगर भी तुरंत एनर्जी में बदल जाता है।
बढ़ाए मेटाबॉलिज्म
नारियल के तेल में मीडियम चेन फैटी एसिड पाए जाते हैं। यह फैटी एसिड पाचन तंत्र से सीधे लीवर में प्रवेश कर जाते हैं, जहां वे या तो ऊर्जा के रूप में उपयोग किए जाते हैं या कीटोन बॉडी में बदल जाते हैं। इतना ही नहीं, इन मीडियम चेन फैटी एसिड को वजन घटाने और कमर का घेरा कम करने के लिए जाना जाता है।
कम करें कमर का घेरा
यूं तो नारियल की मदद से शरीर का वजन कम होता है ही, साथ ही इसका सबसे बेहतर प्रभाव कमर के घेरे पर दिखाई दे़ता है। कुछ रिसर्च बताती है कि नारियल तेल का सेवन करने से बेली फैट को बेहद आसानी से कम किया जा सकता है। साथ ही भूख को कम करने और मेटाबॉलिज्म के बूस्टअप होने के कारण नारियल तेल के सेवन से घटाया गया वजन जल्दी वापिस भी नहीं आता।

Sharing is caring!

Leave a Reply

Top