You are here
Home > स्वास्थ्य > Black Coffee: क्या वजन घटाने में वाकई है मददगार ?

Black Coffee: क्या वजन घटाने में वाकई है मददगार ?

#BlackCoffee #Weight
अधिकांश लोगों को चाय या कॉफी पीने की आदत होती ही है। यदि आप भी चाय पीते हैं, लेकिन वज़न काफी बढ़ा हुआ है, तो आपको चाय छोड़कर ब्लैक कॉफी पीनी शुरू कर देनी चाहिए, क्योंकि ब्लैक कॉफी वज़न कम करने के साथ ही शरीर को और भी कई फायदे पहुंचाता है। तो आप यदि सचमुच वज़न घटाना चाहते हैं तो फिज़िकल एक्सरसाइज़ के साथ ही ब्लैक कॉफी पीना शुरू कर दीजिए, कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा।
ब्लैक कॉफी में लो-कैलोरी फैट और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो असरदार तरीके से वज़न कम करने में मदद करता है। ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। क्लोरोजेनिक एसिड शरीर में ग्लूकोज के बढ़े लेवल को कम करता है और नए फैट सेल्स को बनने से रोता है जिससे वज़न घटता है।
ब्लैक कॉफी के फायदे
भूख नहीं लगती
ब्लैक कॉफी में कैफीन होता है जो आपकी शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है, लेकिन इसे पीने से भूख कम हो जाती है और आप एक्स्ट्रा कुछ भी खाने से बच जाते हैं। एक कप ब्लैक कॉफी में 5.4 कैलोरी होता है, इसलिए ब्लैक कॉफी को कैलोरी फ्री ड्रिंक भी कहा जाता है।
फैट कम करता है
ब्लैक कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड फैट के कम मात्रा में ऑब्ज़र्व करने के साथ ही पाचन के दौरान फैट को आसानी से तोड़ने में मदद करता है। रोजाना ब्लैक कॉफी पीने से बहुत ज़्यादा फैट बर्न होता है। यदि आपको ज़्यादा वज़न कम करना है तो दिन में 3 से 5 कप तक ब्लैक कॉफी पी सकते हैं।
दिमाग तेज़ करती है
वज़न घटाने के साथ ही ब्लैक कॉफ़ी दिमाग को ज़्यादा अलर्ट करता है और याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। इसे पीने से नर्व्स सक्रिय रहते हैं और डिमेन्श यानी पागलपन से भी बचाता है। कॉफी पीने से आप इन्टेलिजन्ट बनते हैं। कॉफ़ी में मौजूद कैफीन साइकोएक्टिव होते हैं, जो शरीर से प्रतिक्रिया करके आपके मूड को अच्छा करती है और एनर्जी देती है।
पेट साफ़ 
बिना शक्कर के ब्लैक कॉफी पीने से टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया शरीर से बहार निकल जाते हैं और आपका पेट बिल्कुल साफ रहता है। यह आपके मेटाबोलिज्म को 50 प्रतिशत तक बढ़ा देती है जिससे आप जिम में अच्छी तरह वर्कआउट कर पाते हैं और आपती टमी फ्लैट बनती है।
हार्ट डिसीज़ से बचाव
बिना शक्कर की ब्लैक कॉफ़ी पीने से हृदय रोगो का खतराम कम हो जाता है। ब्लैत कॉफ़ी पीने से शरीर की सूजन कम होती है जिससे कार्डियोवेस्क्युलर डिसीज़ यानि हृदय रोग की संभावना कम हो जाती है।
 
डायबिटीज़ से बचाती है
ब्लैक कॉफी के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है। इससे डायटिबीज़ को कंट्रोल किया जा सकता है।
कैंसर से बचाव
बिना शक्कर के ब्लैक कॉफी पीने से कैंसर से बचाव संभव है। ब्लैक कॉफी में एंटीकैंसर गुण पाएं जाते हैं जिससे कोलोरेक्टल कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है, साथ ही यह लिवर कैंसर से भी 40 प्रतिशत तक बचाती है।
एंटी एजिंग
शरीर और दिमाग को जवां बनाए रखना चाहते हैं तो रोज़ना ब्लैक कॉफी पीएं। कॉफी में मौजूद कैफीन से डोपामाइन का स्तर बढ़ जाता है जिससे इससे पीने से पार्किंसंस जैसी बीमारी से बचा जा सकता है। यह आपके शरीर और दिमाग दोनों को यंग रखता है।
-स्तुति शर्मा

Sharing is caring!

Leave a Reply

Top